अन्य राज्य

ईडी कार्रवाई से ओडिशा विस में हंगामा, सदन तीन बार स्थगित

भुवनेश्वर 23 जुलाई : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का मुद्दा ओडिशा विधानसभा को हिलाकर रख दिया और अध्यक्ष बी के अरुख को सदन को शनिवार को तीन बार के लिए स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

ईडी की कार्रवाई पर कुछ सदस्यों द्वारा सदन में हंगामे के बाद अध्यक्ष ने सदन को पहले दो बार के लिए स्थगित कर दिया। उन्होंने कहा कि जब ईडी ने नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को तलब किया तो कुछ लोग यहां ईडी के कार्यालय में भी जमा हो गए।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक ने कहा कि ईडी ने कथित शिक्षक भर्ती घोटाले के सिलसिले में शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के परिसरों पर छापेमारी के दौरान 20 करोड़ रुपये नकद जब्त किए। उन्होंने कहा कि ईडी ने एक अन्य मंत्री और अधिकारियों के घर पर भी छापा मारा।

भाजपा के उपनेता विष्णु सेठी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस सदस्य सदन के बीचोबीच पहुंच गये और सदन का कामकाज ठप कर दिया।

सदन के अराजक स्थिति में आने के बाद अध्यक्ष ने सदन को 1152 बजे दस मिनट के लिए स्थगित कर दिया और मुद्दों को हल करने के लिए एक बैठक के लिए सहमत हुए। बाद में सदन को और 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया।
इसके बाद भी सदन के फिर से कार्यवाही शुरू करने को लेकर स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया। कांग्रेस सदस्य फिर से सदन के बीचो बीच आ गए और नारेबाजी करनी शुरु कर दी।

अध्यक्ष ने बार-बार कांग्रेस सदस्यों से अपनी-अपनी सीट पर वापास जाने की अपील की और सदन की कार्यवाही में भाग लेने का अनुरोध भी किया। उन्हें हालांकि 12 बजकर 20 मिनट से चार बजे तक के लिए सदन स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। सदस्यों के विरोध के कारण स्थगन प्रस्ताव की स्वीकार्यता पर विचार नहीं किया जा सका।

कांग्रेस सदस्य तारा प्रसाद बहिनीपति ने आरोप लगाया कि भाजपा प्रतिशोध की राजनीति कर रही है और ईडी तथा सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करके विपक्षी सदस्यों को जानबूझकर परेशान कर रही है।

कांग्रेस सदस्य संतोष सिंह सलूजा ने पार्टी नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी से बार-बार पूछताछ करने के लिए ईडी की निंदा की। उन्होंने सरकार को चुनौती दी कि अगर हिम्मत है तो नीरव मोदी, विजय माल्या, ललित मोदी जैसे लोगों से पूछताछ करें

Related Articles

Back to top button